HomeVineeta Singh – Biography, Age, Lifestyle

Vineeta Singh – Biography, Age, Lifestyle

विनीता सिंह कौन हैं – Who is Vineeta Singh?

विनीता सिंह शुगर कॉस्मेटिक्स की सीईओ और सह-संस्थापक हैं। हाल ही में वह शार्क टैंक इंडिया की जज बनीं और उन्होंने 2015 में अपने पति के साथ शुगर कॉस्मेटिक्स कंपनी की शुरुआत की और उनकी कंपनी ने देशभर के 92 शहरों में 700 से ज्यादा ऑफलाइन स्टोर खोले हैं और यह कंपनी ऑनलाइन स्टोर में भी अपना सामान बेचती है और आज उनकी कंपनी ₹100 करोड़ से ज्यादा का सामान बेचती है वे अपनी मेहनत और संघर्ष के बल पर आज एक सफल बिजनेस चला रही हैं और उनकी जीवन कहानी बेहद रोमांचक है जिसे जानकर आपको काफी प्रेरणा मिलेगी तो चलिए आज हम उनके बारे में कुछ रोचक बातें जानते हैं।

Vineeta Singh Bio-data

नाम- विनीता सिंह, फेमस-शुगर कॉस्मेटिक्स की सीईओ और (सह-संस्थापक)
शार्क टैंक इंडिया – जज
व्यावसायिक- उद्यमी
जन्मस्थान- दिल्ली, भारत
नागरिकता- भारतीय
गृहनगर- ​​दिल्ली (भारत)
स्कूल- दिल्ली पब्लिक स्कूल
कॉलेज- आईआईटी मास्टर्स (इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग),
आईआईएम अहमदाबाद एमबीए

शैक्षणिक योग्यता- बी.टेक और एमबीए
शौक यात्रा- तैराकी और लेखन
ऊंचाई – 5 फीट 8 इंच
वजन- 65 किलो
आंखों का रंग – काला
बालों का रंग – काला
धर्म- हिंदू
पति का नाम – कौशिक मुखर्जी
बेटा- रणवीर और विक्रांत
टीवी शो- शार्क टैंक इंडिया (2021)

यह भी पढ़ें:  Best Affordable Hosting For Beginners In India – Hostinger Review in Hindi

Vineeta Singh’s Early Life

इनका जन्म दिल्ली, भारत में हुआ था, और इनका जन्म एक मध्यम वर्गीय हिंदू परिवार में हुआ था, बचपन से ही इनका पालन-पोषण अच्छी तरह हुआ था, उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा दिल्ली पब्लिक स्कूल से की, फिर उसके बाद उन्होंने आईआईटी मद्रास से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बी.टेक की डिग्री हासिल की, उसके बाद उन्होंने आईआईएम अहमदाबाद से एमबीए की पढ़ाई पूरी की।

Vineeta Singh Education

विनीता सिंह के माता-पिता ने बचपन से ही उनकी पढ़ाई पर बहुत जोर दिया और विनीता सिंह ने अपनी स्कूली शिक्षा आरके पुरम के दिल्ली पब्लिक स्कूल से की और उनकी स्कूली शिक्षा 2001 में ही पूरी हो गई।

BharatPe Founder Ashneer Grover’s Car Collection

फिर इसके बाद विनीता सिंह ने आईआईटी की प्रवेश परीक्षा दी क्योंकि वह पढ़ाई में बहुत अच्छी थी, इसलिए उनका चयन आईआईटी मद्रास में हुआ, जहां से उन्होंने इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बी-टेक किया, बी-टेक पूरा करने के बाद विनीता सिंह ने आईआईएम अहमदाबाद से एमबीए किया और इस तरह कॉरपोरेटर्स की दुनिया में प्रवेश किया।

Follow Vinita Singh

Vineeta Singh’s Career

वह अपनी पढ़ाई के समय ड्यूश बैंक में समर स्टूडेंट के तौर पर इंटर्नशिप में काम करते थे, आईआईएम अहमदाबाद से एमबीए पूरा करने के बाद उन्हें अमेरिका की एक बड़ी कंपनी से कैप्स प्लेसमेंट में 1 करोड़ सालाना पैकेज की नौकरी मिली थी, लेकिन उन्होंने उस नौकरी को लेने से मना कर दिया था, और उनका पूरा परिवार उनके इस विचार से दुखी था, अब उनका नाम भी पूरे भारत में चर्चा का विषय बन गया था, फिर इसके बाद उन्हें 2012 में फैब बैग का सह-संस्थापक सदस्य बनने का अवसर मिला था, फिर उन्होंने अपनी नौकरी छोड़कर खुद का स्टार्टअप शुरू करने का फैसला किया, और उनका परिवार उनके इस विचार से और भी ज्यादा दुखी था, लेकिन उनके पति ने उनका साथ दिया, उन्होंने 2015 में अपने पति के साथ मिलकर शुगर कॉस्मेटिक्स कंपनी शुरू की,

BharatPe Founder Ashneer Grover’s Car Collection

Vineeta Singh Startup Journey (Sugar Cosmetics)

उन्होंने अपने पति कौशिक मुखर्जी के साथ मिलकर 2015 में एक नया व्यवसाय शुरू करने का फैसला किया था, और उन्होंने काफी विचार-विमर्श के बाद सौंदर्य प्रसाधन के क्षेत्र में अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने का फैसला किया, सबसे पहले उन्होंने अपने उत्पादों को ऑनलाइन बेचने का फैसला किया। और फिर उन्होंने लिपस्टिक से लेकर महिलाओं के सौंदर्य प्रसाधनों को बेचना शुरू किया, फिर उन्होंने देखा कि उनका ऑनलाइन बेचने का व्यवसाय अच्छा चल रहा है। इसके बाद उन्होंने ऑफलाइन स्टोर खोलने का फैसला किया। उनकी कंपनी ने देश भर के 92 शहरों में 700 से अधिक ऑफलाइन स्टोर खोले हैं। आज उनकी कंपनी ₹100 करोड़ से अधिक का सामान बेचती है। वह अपनी मेहनत और संघर्ष के बल पर आज एक सफल व्यवसाय चला रहे हैं।

Vineeta Singh Shark Tank India

वह सोनीलिव के बिजनेस रियलिटी शो शार्क टैंक इंडिया में जज हैं। इस शो का मूल उद्देश्य यही है कि लोग अपने नए प्रोडक्ट लेकर आएं ताकि इन्वेस्टमेंट अपना पैसा लगा सके और बिजनेस को आगे बढ़ा सके और यह शो सबसे पहले अमेरिका में शुरू हुआ था। जिसका नाम है शार्क टैंक, अमेरिका में इस तरह के शो काफी लोकप्रिय हैं, इस तरह के शो से जुड़े लोगों को अपने बिजनेस के लिए आसानी से मोलभाव करने का मौका मिल जाता है और इसलिए भारत में पहली बार इस तरह का शो शुरू करने का फैसला किया गया। यह शो धीरे-धीरे भारत में लोकप्रियता हासिल कर सकता है। इससे नई पीढ़ी के लोग उद्यमी बनने का सपना देख सकते हैं।

ऐसे बनाएं Team तब जीतेंगे ₹1 करोड़ : Dream11

Facts About Vineeta Singh

विनीता सिंह का जन्म और पालन-पोषण दिल्ली में हुआ और 23 वर्ष की आयु में उन्हें WEEK के कवर पर छापा गया, क्योंकि वह अपनी स्वयं की मानव संसाधन सेवा कंपनी शुरू करने के लिए एक वैश्विक निवेश बैंक से प्रति वर्ष ₹1 करोड़ कमाने वाली भारत की पहली और सबसे कम उम्र की बी-स्कूल स्नातक बनीं। लेकिन उन्होंने प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया और अपने जुनून पर काम किया।

  • विनीता को द इकोनॉमिक टाइम्स 40 अंडर 40 अवार्ड 2020 से सम्मानित किया गया है और इस सूची में उन्हें भारत की युवा बिजनेस लीडर के रूप में नामित किया गया है।
  • विनीता सिंह दुनिया की शीर्ष 100 माइंडफुल महिलाओं में शामिल हैं।
  • विनीता वर्ष 2021 में टेलीविजन रियलिटी शो शार्क टैंक इंडिया सीजन 1 में जज हैं और यह भारत का पहला बिजनेस रियलिटी टेलीविजन शो है।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Review

Indian Money Market – Definition, Structure & Instrument

  Introduction A money market refers to a market where financial instruments with high liquidity and short-term maturities are traded. money market for buying and selling...