HomeHostingTop 7 Best Web Hosting Service Provider In India

Top 7 Best Web Hosting Service Provider In India

Top 7 Best Web Hosting Service Provider In India In Hindi: वेबसाइट के प्रदर्शन को तय करने के लिए वेब होस्टिंग महत्वपूर्ण है और यह उत्तर देना कठिन है कि भारत में सबसे अच्छा और उचित वेब होस्टिंग सेवा प्रदाता कौन सा है।

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप छवियों या थीम को अनुकूलित करते हैं लेकिन यदि आपका होस्टिंग प्रदाता धीमा है तो आपकी साइट हमेशा धीमी रहेगी।

वेबसाइट की धीमी लोडिंग गति निश्चित रूप से आपके उपयोगकर्ता जुड़ाव और स्पष्ट रूप से खोज इंजन रैंकिंग को प्रभावित करेगी और इससे बचने के लिए हर कोई भारत में सर्वोत्तम और उचित वेब होस्टिंग सेवा प्रदाता की खोज कर रहा है।

कई होस्टिंग प्रदाताओं और उनकी सुविधाओं का परीक्षण करने के बाद मैंने शीर्ष 7 सर्वश्रेष्ठ वेब होस्टिंग प्रदाताओं को साझा करने का निर्णय लिया जो सबसे तेज़ लोडिंग गति और उनकी सस्ती और किफायती योजना के लिए लोकप्रिय हैं।

याद रखें, यदि आप कम भुगतान करते हैं तो पेशकश हमेशा कम होगी और आप गति और उनके मूल्य निर्धारण के बीच समझौता नहीं कर सकते हैं, जितना अधिक आप भुगतान करेंगे उतना ही बेहतर होगा।

इसलिए कम से कम कुछ बजट के साथ तैयार हो जाइए, अन्यथा मेरी सलाह है कि ब्लॉगर पर वापस स्विच करें। नीचे भारत में मेरी शीर्ष 7 सर्वश्रेष्ठ और उचित रूप से साझा वेब होस्टिंग योजनाएँ या सेवा प्रदाता हैं।

यह सूची मूल्य निर्धारण योजना और उनके द्वारा दी जा रही सेवाओं पर मेरे अनुभव के आधार पर तैयार की गई है, इसलिए आप उनमें से किसी एक को चुन सकते हैं जो कई के लिए समान मूल्य है।

इस सूची में सर्वोत्तम और उचित होस्टिंग का मिश्रण शामिल है जो शुरुआती या पहले से ही सभ्य ट्रैफ़िक के साथ एक वेबसाइट चलाने वाले दोनों के लिए उपयुक्त है।

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कौन सी वेब होस्टिंग खरीदते हैं, लेकिन आप $50 मूल्य के मुफ्त बोनस के लिए पात्र हैं।

1 : Hostinger Hosting

यदि आप शुरुआती हैं और सबसे कम कीमत पर सर्वोत्तम और उचित वेब होस्टिंग की तलाश कर रहे हैं तो होस्टिंगर आपकी सूची में होना चाहिए।

2024 में hostinger को इसकी अद्भुत वेबसाइट लोडिंग गति और फ्री एसएसएल और फ्री डोमेन नाम जैसी विशेष सुविधाओं के कारण सबसे लोकप्रिय होस्टिंग सूची में स्थान दिया गया है।

मैंने अपनी यात्रा Hostinger के साथ शुरू की थी और बाद में A2 Hosting पर स्थानांतरित हो गया लेकिन इसमें लगभग सब कुछ है जैसे कि सस्ती कीमत वाली वेब होस्टिंग + मुफ्त डोमेन नाम।

मूल्य सीमा के लिए सर्वोत्तम सूट : 1 साइट के लिए 12 महीने की लागत सीमा $20-$25 /वर्ष।

होस्टिंगर अपनी साझा होस्टिंग योजनाओं के तहत कुल तीन योजनाएं प्रदान करता है और इसकी मूल एकल साइट साझा होस्टिंग योजनाओं की कीमत न्यूनतम $ 1/माह से शुरू होती है।

Hostinger वेब होस्टिंग के लाभ:

  • होस्टिंगर का औसत लोडिंग समय 350ms है।
  • पिछले 12 महीनों में होस्टिंगर का औसत अपटाइम लगभग 99.95% रहा है।
  • होस्टिंगर 24/7 ग्राहक सहायता प्रदान करता है।
  • होस्टिंगर एकल निःशुल्क साइट स्थानांतरण प्रदान करता है।
  • अपनी सेवाओं का परीक्षण करने के लिए होस्टिंगर 30-दिन की मनीबैक गारंटी प्रदान करता है।
  • होस्टिंगर सभी वेबसाइटों के लिए मुफ्त एसएसएल+ एसएसडी स्टोरेज प्रदान करता है।
  • होस्टिंगर के पास h-पैनल और लाइटस्पीड कैश सर्वर हैं।

2 : A2 Hosting

यदि आपको कीमत, वेबसाइट लोडिंग स्पीड और होस्टिंग के समग्र प्रदर्शन के लिए एक सही संतुलन की आवश्यकता है तो मैं A2 होस्टिंग के साथ जाना पसंद करता हूं।

A2 hosting वह है जिसका उपयोग मैं लगभग सभी साइटों पर कर रहा हूं, जो होस्टिंगर और ब्लूहोस्ट से महंगा है लेकिन SiteGround से सस्ता है।

A2 hosting अपनी सबसे तेज़ लोडिंग स्पीड और कभी भी मनीबैक गारंटी के लिए बहुत लोकप्रिय है, लेकिन जाहिर है, आपको होस्टिंगर की तुलना में थोड़ा अधिक निवेश की आवश्यकता होगी।

मूल्य सीमा के लिए सर्वोत्तम सूट : 1 साइट के लिए 12 महीने की लागत सीमा $35-$55/वर्ष।

A2 होस्टिंग साझा होस्टिंग के तहत चार सबसे लोकप्रिय योजनाएं प्रदान करता है, जो $ 2.99 / माह से शुरू होती हैं और यदि अधिक जानने के इच्छुक हैं तो मैं विस्तृत समीक्षा की जांच करने की सलाह देता हूं ।

A2 वेब होस्टिंग के लाभ:

  • यदि आप होस्टिंग रद्द करना चाहते हैं तो किसी भी समय पैसे वापसी की गारंटी।
  • सभी साइटों के लिए मुफ्त एसएसएल प्रमाणपत्र और A2 अनुकूलित वर्डप्रेस
  • पूर्ण सी-पैनल निःशुल्क साइट माइग्रेशन.
  • 99% से अधिक अपटाइम और लगभग 600 एमएस लोडिंग गति।
  • सभी फ़ाइलें, डेटाबेस और सामग्री SSD स्टोरेज में संग्रहीत होंगी।
  • मानक सी-पैनल और 24/7 ऑनलाइन और लाइव चैट समर्थन।
  • सभी योजनाओं के अंतर्गत निःशुल्क वेबसाइट स्टैगिंग सुविधा

A2 वेब होस्टिंग के नुकसान:

  • किसी भी होस्टिंग खरीद के लिए कोई मुफ्त डोमेन नाम नहीं।
  • वेब होस्टिंग नवीनीकरण की कीमतें अधिक होंगी।
  • ग्राहक सहायता में औसतन 15-20 मिनट का प्रतीक्षा समय लगेगा
A2 होस्टिंग ब्लॉगर्स के बीच अच्छी तरह से जाना जाता है और यह आपको किसी भी समय सदस्यता की शेष अप्रयुक्त राशि को वापस करने का विकल्प देगा।

3 : BlueHost Web Hosting

ब्लूहोस्ट एंड्योरेंस इंटरनेशनल ग्रुप (ईआईजी) का एक हिस्सा है, जो होस्टगेटर, बिगरॉक, रीसेलरक्लब, डोमेन.कॉम और कई अन्य डोमेन रजिस्ट्रार और होस्टिंग ब्रांडों का मालिक है। ब्लूहोस्ट भी उनमें से एक है।

लेकिन ब्लूहोस्ट मुफ्त साइट माइग्रेशन की पेशकश नहीं करता है और A2, होस्टिंगर और साइटग्राउंड होस्टिंग की तुलना में वेबसाइट लोडिंग गति के मामले में थोड़ा पीछे है।

BlueHost, A2 और SiteGround पर प्रतिस्पर्धी दरें प्रदान करता है लेकिन होस्टिंगर की तुलना में महंगा है

मूल्य सीमा के लिए सर्वोत्तम सूट : 1 साइट के लिए 12 महीने लागत सीमा $40-$80/वर्ष

ब्लूहोस्ट साझा वेब होस्टिंग के तहत कुल 4 योजनाएं प्रदान करता है, लेकिन एकल-साइट के लिए इसकी मूल योजना $ $2.95/ माह से शुरू होती है , अधिक जानकारी के लिए आप ब्लूहोस्ट पर विशेष समीक्षा पढ़ सकते हैं ।

BlueHost वेब होस्टिंग के लाभ:

  • ब्लूहोस्ट लगभग 99.99% का अपटाइम और 405 एमएस की लोडिंग स्पीड प्रदान करता है।
  • ब्लूहोस्ट 30 दिन की मनी-बैक गारंटी प्रदान करता है।
  • ब्लूहोस्ट एक वर्ष के लिए 1 निःशुल्क डोमेन प्रदान करता है।
  • ब्लूहोस्ट सभी साइटों के लिए निःशुल्क एसएसएल प्रमाणपत्र प्रदान करता है।
  • ब्लूहोस्ट मानक सी-पैनल का आसान इंटरफ़ेस प्रदान करता है।
  • ब्लूहोस्ट में 24/7 लाइव ग्राहक चैट सहायता उपलब्ध है, जिसका प्रतिक्रिया समय औसतन 2-3 मिनट है।

BlueHost वेब होस्टिंग के नुकसान:

  • BlueHost निःशुल्क साइट माइग्रेशन की सुविधा प्रदान नहीं करता है।
  • BlueHost नवीनीकरण की कीमतें वर्तमान ऑफर कीमत से दोगुनी होंगी।

मैं अभी भी ब्लूहोस्ट का उपयोग कर रहा हूं और यह अभी भी भारत में सर्वोत्तम और किफायती वेब होस्टिंग प्रदाता के रूप में शीर्ष स्थान पर है।

4 : SiteGround Hosting

यदि आपकी प्राथमिकता सबसे तेज़ वेबसाइट लोडिंग गति और प्राथमिकता वाले ग्राहक सहायता है तो सबसे अनुकूल विकल्प साइटग्राउंड वेब होस्टिंग है।

लेकिन मुझे यकीन नहीं है कि आप किस मूल्य बैंड में आना चाहेंगे, इसलिए यदि आपके पास सबसे तेज़ लोडिंग गति के लिए निवेश करने के लिए पर्याप्त बजट है तो केवल साइटग्राउंड के साथ जाएं।

SiteGround, Hostinger, A2 और Bluehost से भी महंगा है, यहां तक ​​कि यह अपने मूल प्लान के तहत 10 हजार आगंतुकों/माह की सीमा भी तय करता है।

जो कि A2 और ब्लूहोस्ट होस्टिंग मूल्य निर्धारण योजनाओं से दोगुना है और साइटग्राउंड वर्डप्रेस द्वारा सबसे अधिक अनुशंसित होस्टिंग में से एक है।

मूल्य सीमा के लिए सर्वोत्तम सूट : 1 साइट के लिए 12 महीने की लागत सीमा $80-$100/वर्ष,

साइटग्राउंड वेब होस्टिंग के लाभ:

  • साइटग्राउंड का अपटाइम लगभग 99.99% और लोडिंग स्पीड 200 एमएस है।
  • साइटग्राउंड 30 दिन की मनी-बैक गारंटी प्रदान करता है।
  • साइटग्राउंड के पास सभी साइटों के लिए निःशुल्क एसएसएल प्रमाणपत्र है।
  • साइटग्राउंड में 24/7 लाइव शानदार ग्राहक चैट समर्थन है।
  • साइटग्राउंड अपने ऑटो माइग्रेशन प्लगइन का उपयोग करके मुफ्त साइट माइग्रेशन प्रदान करता है।
साइटग्राउंड वेब होस्टिंग के नुकसान:
  • साइटग्राउंड निःशुल्क डोमेन नाम प्रदान नहीं करता है।
  • साइटग्राउंड की पहली बार और नवीनीकरण दोनों कीमतें बहुत महंगी हैं।
  • साइटग्राउंड्स की मूल योजना में अधिकतम आगंतुकों की सीमा 10 हजार प्रति माह है जो बहुत कम है।

यदि आपका लक्ष्य सबसे तेज वेब होस्टिंग और $150/वर्ष से अधिक का बजट है तो केवल SiteGround का ही चयन करें।

चूंकि साइटग्राउंड स्टार्टअप योजना केवल 300 आगंतुकों को एक दिन की अनुमति देगी, इसलिए आपको उच्च योजना में अपग्रेड करना होगा।

5 Best Domain Registrars of 2024 in Hindi?

Note: परन्तु अभी जब हम इस आर्टिकल के बारे में लिख उस दौरान SiteGround के 20th अनिवर्सरी पर सिटेग्राउण्ड की तरफ से ये प्लान में बदलाव किया गया हैं, जो $ 2.99 / माह से शुरू होती हैं साथ में Free Domain, Free SSL, और यदि अधिक जानने के इच्छुक हैं तो मैं विस्तृत समीक्षा की जांच करने की सलाह देता हूं । यह अवसर क्या पता बाद में न मिले।

5. BigRock Hosting

BlueHost और BigRock एक ही कंपनी के स्वामित्व में हैं और यही कारण है कि आप मूल्य निर्धारण के आधार पर कोई भी अनुकूल विकल्प चुन सकते हैं।

BigRock होस्टिंग उद्योग की सबसे पुरानी और सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है जिसकी स्थापना वर्ष 2010 में हुई थी।

BigRock निःशुल्क साइट माइग्रेशन और निःशुल्क डोमेन प्रदान करता है तथा अपने कम कीमत वाले मॉडल के लिए जाना जाता है।

आप BigRock से वेबसाइट लोडिंग स्पीड के लिए ज्यादा उम्मीद नहीं कर सकते हैं और यही कारण है कि मैंने इसे सूची में छोड़ दिया है लेकिन फिर भी, इसे कम मूल्य निर्धारण योजना के लिए एक स्थान मिलता है।

6 : HostGator Hosting

HostGator एंड्योरेंस इंटरनेशनल ग्रुप (ईआईजी) का एक हिस्सा है, जो BlueHost, BigRock, Resellerclub, Domain.com, HostGator और कई अन्य डोमेन रजिस्ट्रार और होस्टिंग ब्रांडों का मालिक है। ब्लूहोस्ट भी उनमें से एक है।

होस्टगेटर होस्टिंग उद्योग की सबसे पुरानी और सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है जिसकी स्थापना वर्ष 2002 में हुई थी।

होस्टगेटर निःशुल्क साइट माइग्रेशन और निःशुल्क डोमेन प्रदान करता है तथा अपने कम कीमत वाले मॉडल के लिए जाना जाता है।

7. HIOX India Web Hosting

जैसा की नाम में ही इंडिया है तो हाँ ये इंडियन कंपनी है और यह हर शुरुआती ब्लॉगर या किसी भी व्यक्ति के लिए सस्ती और किफायती होस्टिंग है जो अपनी वेबसाइट, ब्लॉग या ईकॉमर्स स्टोर को ऑनलाइन होस्ट करना चाहता है। वे साझा होस्टिंग के साथ-साथ क्लाउड होस्टिंग भी प्रदान करते हैं।

यह सबसे सस्ती और सर्वोत्तम वेब होस्टिंग में से एक है जिसे आप इस पेज पर पा सकते हैं। HIOX इंडिया को देखने के लिए आगे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

HIOX India होस्टिंग से शुरुआत करें, आप HIOX इंडिया से वेबसाइट लोडिंग स्पीड के लिए ज्यादा उम्मीद नहीं कर सकते हैं साथ ही इसमें आपको 24/7 Customer Support की भी सुविधा नहीं मिलती और यही कारण है कि मैंने इसे सूची में छोड़ दिया है लेकिन फिर भी में इसे domain buy करने के लिए करता हु क्युकी ये उसमे सस्ता और बेहतरीन भी है तो अब क्यों देना same domain के लिए एक्स्ट्रा पैसे देना।

भारत में सर्वश्रेष्ठ और उचित वेब होस्टिंग सेवा प्रदाता पर मेरी पसंद

यदि आप चाहते हैं कि मैं सर्वश्रेष्ठ का चयन करूं जो शुरुआती लोगों के लिए अलग-अलग बजट रेंज में आते हैं और विशेष सुविधाएं प्रदान करते हैं, तो मैं अपनी सर्वश्रेष्ठ पसंद में से तीन का सुझाव देता हूं।

यदि आपका बजट 20-30 डॉलर प्रति वर्ष है तो Hostinger चुनें, यदि 80 डॉलर तक है तो A2 Hosting लें और यदि 150 डॉलर प्रति वर्ष से अधिक है तो SiteGround चुनें।

Ankush Kumar
Ankush Kumarhttp://sabkuchhsikho.com
I am Ankush Gupta, a professional Blogger, Digital Marketer, YouTuber, Public Speaker & Entrepreneur. After completing my studies in Lucknow, I moved to Delhi my home town and enjoyed my entrepreneurial journey.
RELATED ARTICLES

Most Popular

Review

Top 10 Indian Bloggers In 2024

Top 10 Indian Bloggers In 2024: भारत के 10 शीर्ष ब्लॉगर्स के बारे में जानें जो ऑनलाइन बहुत ज़्यादा पैसे कमाते हैं.. उनके रहस्यों...