HomeIMPORTANTअब घर बैठे पांच मिनट में आधार कार्ड एड्रेस चेंज करें

अब घर बैठे पांच मिनट में आधार कार्ड एड्रेस चेंज करें

आधार कार्ड: आज की तारीख में आधार कार्ड की जरुरत कितनी है यह कहने की आवयसकता नहीं हैं, आधार एक विशेष संख्या की तरह है जिसे भारत में लोगों को साबित करना होगा कि वे कौन हैं। यह प्रत्येक व्यक्ति के लिए अलग-अलग है और इसे उनके बारे में कुछ जानकारी देकर प्राप्त किया जा सकता है, जैसे कि उनकी उंगलियों के निशान और वे कहां रहते हैं। लेकिन यह जानना महत्वपूर्ण है कि आधार नंबर होने का मतलब यह नहीं है कि आप भारत के नागरिक हैं, यह सिर्फ यह दर्शाता है कि आप कहां रहते हैं।

यदि आपको अपने आधार कार्ड पर अपना पता बदलना है, तो आप इसे किसी विशेष केंद्र पर जाए बिना ऑनलाइन कर सकते हैं। यदि आप नए घर में जा रहे हैं या आपके पते में कोई गलती है तो यह मददगार हो सकता है। हालाँकि, आपके आधार कार्ड पर अन्य विवरण केवल विशेष केंद्रों पर ही अपडेट किए जा सकते हैं।

Aadhaar Card Address Change Form

अगर आप अपना पता बदलना चाहते हैं तो आधार वेबसाइट पर ऑनलाइन ऐसा कर सकते हैं। या, आप एक कागजी फॉर्म भर सकते हैं और इसे बदलने के लिए किसी विशेष स्थान पर जा सकते हैं।

Step-by-step Guide On How To Update Address In Aadhaar

प्रभारी लोगों का सुझाव है कि आपको हर 10 साल में अपने आधार कार्ड को अपनी उंगलियों के निशान और अन्य व्यक्तिगत जानकारी के साथ अपडेट करना चाहिए। यहां बताया गया है कि आप अपने आधार कार्ड पर अपना पता ऑनलाइन कैसे अपडेट कर सकते हैं।

Step 1: MyAadhaar वेबसाइट तक पहुंचने के लिए, आपको अपना आधार नंबर, एक विशेष कोड और एक गुप्त पासवर्ड दर्ज करना होगा जो आपको अपने फोन पर प्राप्त होता है।

Step 2: लॉग इन करने के बाद ‘एड्रेस अपडेट’ टैब पर क्लिक करें।

Step 3: अगले टैब पर जाएं और ‘अपडेट आधार ऑनलाइन’ विकल्प पर क्लिक करें।

Step 4: सबसे पहले, आपको नियम पढ़ने होंगे और फिर ‘आधार अपडेट करने के लिए आगे बढ़ें’ बटन पर क्लिक करना होगा।

Step 5: ‘पता’ चुनें और फिर ‘आधार अपडेट करना जारी रखें’ दबाएँ।

Step 6: जब आप ऑनलाइन फॉर्म भरेंगे तो आपको अपना वर्तमान पता दिखाई देगा। आपको नीचे स्क्रॉल करना होगा और अपने पिता या पति के नाम के बाद ‘देखभाल’ लिखना होगा। फिर, आप अपना नया पता दर्ज कर सकते हैं और वह डाकघर चुन सकते हैं जो आपके मेल को संभालेगा। इसके बाद, आपको एक प्रकार का दस्तावेज़ चुनना होगा जो सूची से आपका नया पता साबित करता हो। आप उस दस्तावेज़ की तस्वीर या स्कैन अपलोड कर सकते हैं। अंत में, आप जारी रखने के लिए ‘अगला’ बटन पर क्लिक कर सकते हैं।

Step 7: पहले जानकारी देखें और फिर 50 रुपये शुल्क का भुगतान करें जो वापस नहीं किया जा सकेगा।

Step 8: आपको याद/नोट रखने के लिए एक विशेष नंबर मिलेगा। आप बाद में अपने अनुरोध की जांच करने के लिए इस नंबर का उपयोग कर सकते हैं।

What Are The Documents Required For Aadhaar Card Address Change?

यूआईडीएआई के पोर्टल ने आधार कार्डधारकों के लिए अपना पता अपडेट करना बहुत आसान बना दिया है। हालाँकि 15 से अधिक दस्तावेज़ स्वीकार किए जाते हैं, कुछ सामान्य पते के प्रमाण (पीओए) हैं:

  • पासपोर्ट एक विशेष दस्तावेज़ है जो आपको विभिन्न देशों की यात्रा करने की अनुमति देता है।
  • बैंक स्टेटमेंट एक कागज़ है जो बताता है कि आपके बैंक खाते में कितना पैसा है।
  • राशन कार्ड एक ऐसा कार्ड है जो आपको सरकार से भोजन और अन्य आपूर्ति प्राप्त करने में मदद करता है।
  • वोटर आईडी एक ऐसा कार्ड है जो दर्शाता है कि आप चुनाव में मतदान करने के लिए पर्याप्त उम्र के हैं।
  • विकलांगता कार्ड एक ऐसा कार्ड है जो विकलांग लोगों को विशेष सहायता और सेवाएँ प्राप्त करने में मदद करता है।
  • जॉब कार्ड एक ऐसा कार्ड है जो दर्शाता है कि आप सरकारी कार्य कार्यक्रम का हिस्सा हैं। ‘
  • बिजली बिल, पानी बिल और गैस बिल ऐसे कागजात हैं जो बताते हैं कि आपको इन सेवाओं के लिए कितना भुगतान करना होगा।
  • फ़ोन बिल और इंटरनेट बिल ऐसे दस्तावेज़ हैं जो दर्शाते हैं कि आपको अपने फ़ोन और इंटरनेट सेवाओं के लिए कितना भुगतान करना होगा।
  • बीमा पॉलिसी एक कागज़ है जो दर्शाता है कि आपके पास आपके स्वास्थ्य या आपके सामान जैसी चीज़ों के लिए बीमा है।
  • संपत्ति कर रसीदें दर्शाती हैं कि आपने अपने घर या जमीन के लिए कर का भुगतान कर दिया है।
  • बिक्री विलेख और किराया विलेख ऐसे कागजात हैं जो दिखाते हैं कि आप किसी घर या संपत्ति के मालिक हैं या किराए पर हैं। और अंत में, पहचान का प्रमाण एक कागज़ है जो दिखाता है कि आप कौन हैं, जैसे आपका पासपोर्ट या मतदाता पहचान पत्र।
Ankush Kumar
Ankush Kumarhttp://sabkuchhsikho.com
I am Ankush Gupta, a professional Blogger, Digital Marketer, YouTuber, Public Speaker & Entrepreneur. After completing my studies in Lucknow, I moved to Delhi my home town and enjoyed my entrepreneurial journey.
RELATED ARTICLES

Most Popular

Review

Hanuman Chalisa Hindi Lyrics – श्री हनुमान चालीसा पाठ

Shree Hanuman Chalisa: हनुमान चालिसा को आप हर रोज यहां पढ़ सकते है, हनुमान चालीसा में लिखा है जो हर दिन हनुमान चालीसा का पाठ...