HomeTips & Tricksबिज़नेस के लिए कौनसा Qr code लगाएं, क्यों और क्या है फायदे

बिज़नेस के लिए कौनसा Qr code लगाएं, क्यों और क्या है फायदे

दोस्तों अगर आप एक बिज़नेस पर्सन है और आज भी आपके दुकान पर डिजिटल पेमेंट Qr कोड नहीं है तो आप बहुत पीछे है। क्युकी इस बढ़ती डिजिटल दुनिया में हर कोई डिजिटल पेमेंट कर रहा है और अगर आप एक दुकानदार है तो आपको भी Qr कोड लगवा लेना चाहिए।

अगर आप ऐसा सोच रहे की कौन सा बिज़नेस Qr कोड लगवाए तो ज्यादा न सोचे आज में आपको इससे जुड़े सारे doubts क्लियर कर दूंगा।

बिज़नेस Qr Code क्यों लगवाएं, क्या है फायदे?

क्यूआर कोड लगवाने ने 3 बड़े फायदे।

  • बिज़नेस में Qr कोड लगवाने से आपकी दुकान की लेंन देंन थोड़ी आसान और डिजिटल हो जाएगी,
  • अगर आप एक छोटे दुकानदार हैं, और आप दुकान में कम ही पैसे qr कोड से लेते तो आपके लिए सही है, मानलो आपको रोजाना 100 रूपए ही आपके खाते में जाते हैं, तो आप सोच सकते है एक समय वो कितना बड़ा अमाउंट हो सकता है, अगर आपको जरुरत है तो आप निकाल लीजिये अगर नहीं है तो रहने दीजिये, और अगर आप एक बड़े दुकानदार है तो आपके लिए और भी बहतर है की आपको पैसा जमा करने बैंक नहीं जाना होगा, आपको जो पैसा Qr कोड से मिलेगा आप वही पैसा आगे की पार्टी को दे सकते है घर बैठे,
  • Qr लगवाने से आपकी सेल्स भी बढ़ जाएगी, ग्राहक के पास कैश नहीं है और अगर उसे कोई सामान पसंद आता है तो वो डिजिटल पेमेंट करके ले सकता है, इससे आपकी सेल्स बढ़ जाएगी।

इसे भी पढ़े: How to Apply for HDFC Bank Consumer Durable Loan : WhatsApp

कौनसा Qr कोड लगवाएं?

1. Phonepe Business Qr Code

सायद आपको भी पता होगा अभी फ़िलहाल इंडिया में फोनपे के सबसे ज्यादा यूजर है, मगर आपको phonepe का ही Qr कोड लगवाना होगा ऐसी कोई जरुरत नहीं हैं. अप्प कोई भी Qr कोड लगाकर किसी भी पेमेंट ऐप्प के जरिये पेमेंट एक्सेप्ट क्र सकते हैं।

Pros/फायेदा 

  • Phonepe Business का क्यूआर कोड बिलकुल फ्री होता हैं, आप खुद से आर्डर करके अपने एड्रेस पर प्राप्त कर सकते है।
  • फ़ोनपे के जरिये पैसे लेना बिलकुल आसान है और तुरंत आपके बैंक खाते में बिना कोई एक्स्ट्रा शुल्ख के चला जाता है.

Cons/नुकसान 

  • Phonepe Business से पैसे लेने पर दुकानदार के रूप में आपको कोई फायदा नहीं है, बहुत से ऐसे भी Qr कोड ऐप्प हैं, जो आपको एक्स्ट्रा लाभ का मौका देते है.
  • बिज़नेस के लिए दूसरा कोई ये एक मात्र ऑप्शन होता ये आपको ज्यादा oppourtunity नहीं देता, जैसे (Swipe Machine, Loan, Cashback, etc)

इसे भी पढ़े: How To Open UCO Bank Saving Account in Hindi

2. PayTm Business

Paytm का आज हर कोई इस्तेमाल करता हैं. मगर इसे बिज़नेस के इस्तेमाल करना मेरे हिसाब से सही नहीं है, क्युकी इसका हर एक चीज़ के लिए आपको चार्ज देना होगा।

Pro/फायदा 

  • पेटीएम आपको बिज़नेस के लिए हर सुविधा देता है जैसे (Qr Code, Swipe Machine, Loan, Cashback) मगर हर किसी का चार्ज लगता है।

Cons/नुकसान 

  • Physical Qr Code आर्डर करने के लिए भी आपको पैसे देने होते है, एक सिंपल Qr कोड के लिए आपको करीबन 100 रूपए – 150 रुपय देना पड़ेगा।

इसे भी पढ़े: Axis Bank credit card kaise apply karen?

3. BharatPe 

आप सभी ने इसका नाम तो सुना ही होगा Bharatpe बेस्ट और सबसे इजी तो यूज़ है, Bharatpe आपको वो सभी सुविधा देता है जो एक बिज़नेस को आगे बढ़ाने में मदत करता है.

Pro/फायदा 

  • इस ऐप्प में almost सभी सुविधा है जैसे – (Free Qr Code, Zero Cost Swipe Machine, Investment A/c 12% per annum, Cashback, Business Loan, Insurance, Khata Maintain, Recharge & Bill.. etc)
  • अगर आप एक अच्छे दुकानदार है और अगर रोजाना अच्छा पेमेंट रिसीव करते है तो Bharatpe आपको बिना कोई डॉक्यूमेंट (Zero Collateral) के Business Loan देता है.
  • Swipe Machine, इंडिया का ये एक मात्र ऐसा स्वाइप मशीन है जिसमे आपको transaction और Settelment पर कोई चार्ज नहीं देना होता (India’s No.1 zero fee card machine), और केवल security fee Rs.5000 देना होता है जब तक आपको यूज़ करना है करिये और फिर वापस करके Security Fee भी ले लीजिये, तो है न बढ़िया 😊,
  • बिज़नेस लोन तो और भी बेस्ट है एक महीने अच्छा payment accept करो अगले महीने Loan मिल जायेगा, न कोई डॉक्यूमेंट का कोई extra fee.

Download BharatPe get cashback upto ₹600

Cons/नुकसान

  • एक बार पेमेंट accept करने के बाद आप ग्राहक को पैसे वापस नहीं कर सकते।

इसे भी पढ़े: NFTs Vs Cryptocurrency Vs Digital Currency

FAQ/ अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

  • बिज़नेस के लिए कौनसा Qr कोड लगवाए?
    ऊपर में आपको तीनो popular बिज़नेस Qr कोड्स की जानकारी मेने आपको दी है, अब आपको decide करना है की आपके लिए कोनसा best है.
Ankush Kumar
Ankush Kumarhttp://sabkuchhsikho.com
I am Ankush Gupta, a professional Blogger, Digital Marketer, YouTuber, Public Speaker & Entrepreneur. After completing my studies in Lucknow, I moved to Delhi my home town and enjoyed my entrepreneurial journey.
RELATED ARTICLES

Most Popular

Review

How to Apply for HDFC Bank Consumer Durable Loan

दोस्तों Consumer Durable Loan के जरिये आप कोई समान Offline मार्केट से बिना Credit Card के Emi यानी आसान किस्तों पर ले सकते है। Consumer...