HomeHosting2024 में 5 Best & Cheap Wordpress Hosting?

2024 में 5 Best & Cheap WordPress Hosting?

WordPress Hosting: क्या आप एक नया ब्लॉग या वेबसाइट लॉन्च करने के लिए सस्ती, किफायती वर्डप्रेस होस्टिंग सेवाएँ खोजने की कोशिश कर रहे हैं? किसी भी तरह से, आप अपनी वेबसाइट को इन दो किफायती होस्टिंग कंपनियों के साथ होस्ट कर सकते हैं।

चिंता न करें; मैं आपको कई किफायती वेब होस्ट उपलब्ध कराऊंगा ताकि आप अपनी वेबसाइट होस्ट कर सकें। वैश्विक सीएमएस उद्योग में 33% हिस्सेदारी रखते हुए, वर्डप्रेस दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय प्लेटफार्मों में से एक है। वर्डप्रेस PHP और MySQL में लिखा गया है और वर्डप्रेस फ़ाउंडेशन द्वारा विकसित किया गया है।

प्रतिस्पर्धा के कारण, कीमतों में कमी आई है और गुणवत्ता मानकों में सुधार हुआ है, जिससे वर्डप्रेस होस्टिंग पहले से कहीं अधिक सुलभ हो गई है। हमेशा ऐसा नहीं होता था कि वर्डप्रेस वेबसाइट होस्ट करने के लिए बहुत अधिक धनराशि का भुगतान करना पड़ता हो।

मैं ब्लॉगिंग कर रहा हूं और इंटरनेट पर कुछ गंभीर ब्लॉग चला रहा हूं और मैंने इंटरनेट पर उपलब्ध लगभग हर वेब होस्टिंग प्रदाता को आजमाया है। ब्लॉगिंग में मेरे 5 वर्षों के अनुभव के साथ, आप कह सकते हैं कि मैं आपको अपना ब्लॉग शुरू करने के लिए कुछ सर्वोत्तम होस्टिंग प्रदाताओं की सिफारिश करने के लिए उपयुक्त हूँ

Best WordPress Hosting?

अपना समय बचाने के लिए त्वरित चयन:

  1. HIOX इंडिया (सुपर किफायती)
  2. होस्टिंगर  (प्रीमियम + किफायती)
  3. A2Hosting (अनुशंसित, आपको 20X तेज़ गति प्रदान करता है)
  4. ब्लूहोस्ट
  5. साइटग्राउंड (भारत के बाहर)
  6. मेघमार्ग

आइए वर्डप्रेस होस्टिंग खरीदने से पहले विचार करने योग्य कुछ प्रमुख बातों पर चर्चा करें:

  • विश्वसनीय होस्ट : आपका होस्टिंग प्रदाता कितना विश्वसनीय और भरोसेमंद है क्योंकि आप अपनी फ़ाइलों को निम्न-स्तरीय सुरक्षित वेब होस्टिंग कंपनियों के साथ संग्रहीत नहीं करना चाहते हैं? आप अपना डेटा खोना नहीं चाहेंगे.
  • नवीनतम PHP : नवीनतम PHP की जाँच करने पर विचार करें, यह आपकी साइट को ठीक से और दोषरहित रूप से कार्य करने के लिए कम से कम 7.2, या 7.3 होना चाहिए।
  • MySQL संस्करण : 5.6 या इससे अधिक।
  • सर्वर स्थान : यदि आपका लक्षित देश संयुक्त राज्य अमेरिका या कनाडा है, तो आपका सर्वर स्थान संयुक्त राज्य अमेरिका या कनाडा के पास होना चाहिए, जो आपकी वेबसाइट को तेजी से लोड करने में मदद करेगा। सर्वर स्थान और लोडिंग गति सीधे आपके खोज इंजन अनुकूलन को प्रभावित करती है।
  • एसएसएल प्रमाणपत्र : Google एसएसएल प्रमाणपत्रों को प्रमुख एसईओ रैंकिंग कारकों में से एक मानता है, आपको जांचना चाहिए कि आपका वर्डप्रेस होस्टिंग प्रदाता मुफ्त एसएसएल प्रदान कर रहा है या नहीं। यदि नहीं, तो भी आप Cloudflare से निःशुल्क प्राप्त कर सकते हैं।
  • ग्राहक सहायता : जब आप सस्ती होस्टिंग कंपनियां चुन रहे हों तो यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण कारक है। मुझे विभिन्न कंपनियों के साथ कुछ अच्छे और बुरे अनुभव हुए हैं। जब आपकी साइट उस घबराहट की स्थिति में बंद हो जाती है तो ग्राहक सहायता ही वह संपर्क बिंदु होता है जिसे आपने छोड़ा था। अच्छी कंपनियाँ चुनें.

कौन हैं श्रेयांका पाटिल wpl की सनसनी क्रिकेटर 2 रन देकर झटके 5 विकेट

अब विस्तार से चर्चा करते हैं:

1.  Hiox India

यह हर शुरुआती ब्लॉगर या किसी भी व्यक्ति के लिए सस्ती और किफायती होस्टिंग है जो अपनी वेबसाइट, ब्लॉग या ईकॉमर्स स्टोर को ऑनलाइन होस्ट करना चाहता है। वे साझा होस्टिंग के साथ-साथ क्लाउड होस्टिंग भी प्रदान करते हैं।

यह सबसे सस्ती और सर्वोत्तम वेब होस्टिंग में से एक है जिसे आप इस पेज पर पा सकते हैं। HIOX इंडिया को देखने के लिए आगे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

HIOX India होस्टिंग से शुरुआत करें

2. Hostinger

होस्टिंगर सबसे सस्ते होस्टिंग प्रदाताओं में से एक है जिसे आपको $2.59 प्रति माह से कम पर अपनी वेबसाइट को देखना और होस्ट करना चाहिए। बाजार में उनकी काफी अच्छी प्रतिष्ठा है और 99.9% अपटाइम प्रतिक्रिया है।

होस्टिंगर आपकी वेबसाइट को तेजी से लोड करने के लिए उन्नत कैशिंग सुविधाओं का उपयोग करता है और इसके द्वारा, आप आसानी से अपने प्रतिस्पर्धियों को ऑनलाइन हरा सकते हैं और Google के पहले पृष्ठ पर रैंक कर सकते हैं।

होस्टिंगर समीक्षा यहां चेकआउट करें

3. Bluehost

ब्लूहोस्ट एंड्योरेंस इंटरनेशनल ग्रुप (ईआईजी) का एक हिस्सा है, जो होस्टगेटर, बिगरॉक, रीसेलरक्लब, डोमेन.कॉम और कई अन्य डोमेन रजिस्ट्रार और होस्टिंग ब्रांडों का मालिक है। ब्लूहोस्ट भी उनमें से एक है।

हालाँकि, ब्लूहोस्ट आपकी सही पसंद हो सकता है, क्योंकि वे नए सदस्यों के लिए बड़े पैमाने पर लाभ भी प्रदान करते हैं।

फ़ायदे:

  • मुफ़्त डोमेन नाम
  • मुफ़्त एसएसएल
  • तेज़ गति
  • अच्छा ग्राहक सहयोग
  • असीमित बैंडविड्थ
  • वार्षिक भुगतान
  • 98% अपटाइम

होस्टिंग खरीदने के लिए ब्लूहोस्ट फिर से एक अच्छा विकल्प हो सकता है, एकमात्र हिस्सा जो आपको परेशान करेगा वह है कीमत, जो A2hosting से थोड़ी अधिक है। केवल आप ब्लूहोस्ट होस्टिंग के साथ वार्षिक योजना के साथ जा सकते हैं; आपको कोई मासिक योजना उपलब्ध नहीं मिलेगी. और मैं किसी को भी मासिक योजना अपनाने की सलाह नहीं दूँगा।

ब्लूहोस्ट 3 वर्डप्रेस होस्टिंग योजनाएं प्रदान करता है:

  1. साझा: $2.95/माह (नई वेबसाइटों के लिए)
  2. वीपीएस: $31.99/माह। (भारी यातायात के लिए)
  3. समर्पित 91.98 /माह * (बड़ी साइटें)

ब्लूहोस्ट के साथ शुरुआत करें

4. SiteGround:

साइटग्राउंड की स्थापना 2004 में हुई थी और आज तक यह 1,800,000 से अधिक डोमेन पर काम कर चुका है।

फ़ायदे:

  • आसान साइट माइग्रेशन
  • मुफ़्त एसएसएल
  • निःशुल्क क्लाउडफ्लेयर सीडीएन
  • मजबूत अपटाइम रिकॉर्ड
  • अच्छा समर्थन

साइटग्राउंड उपयोगकर्ताओं के लिए 3 प्रमुख होस्टिंग योजनाएँ प्रदान करता है:

  1. स्टार्टअप $3.95/माह
  2. ग्रोबिग $5.95/माह
  3. गोगीक $11.95/माह

एक बात जो मुझे उनके ब्रांड के बारे में सबसे ज्यादा पसंद है, वह है उनके इंटरफ़ेस और सेवाओं की आसानी, यदि आप एक उपयोगकर्ता हैं और अपनी साइट को माइग्रेट करना चाहते हैं और आपको पता नहीं है कि यह कैसे करना है? फिर आपको उनके समर्थन से संपर्क करना होगा और आपका काम पूरा हो जाएगा।

यह किफायती मूल्य पर प्रीमियम स्तर के होस्टिंग प्रदाताओं में से एक है। यदि आप शुरुआती हैं, तो आपको स्टार्टअप या ग्रोबिग योजना के साथ जाना चाहिए, जो आप लोगों के लिए पर्याप्त से अधिक होगा।

Update:

परन्तु अभी जब हम इस आर्टिकल के बारे में लिख उस दौरान SiteGround के 20th अनिवर्सरी पर सिटेग्राउण्ड की तरफ से ये प्लान में बदलाव किया गया हैं, जो $ 2.99 / माह से शुरू होती हैं साथ में Free Domain, Free SSL, और यदि अधिक जानने के इच्छुक हैं तो मैं विस्तृत समीक्षा की जांच करने की सलाह देता हूं ।

साइटग्राउंड के साथ आरंभ करें

5. A2 Hosting:

A2hosting वर्डप्रेस के लिए सबसे अच्छी और सस्ती वेब होस्टिंग सेवाओं में से एक है, यह उन लोगों के लिए है जो अपनी वेबसाइट या ब्लॉग शुरू कर रहे हैं। मेरी 3 विशिष्ट साइटें A2hosting पर होस्ट की गई हैं, और मैं उनकी गति, अपटाइम और ग्राहक सहायता से संतुष्ट हूं।

फ़ायदे:

  • तेज़ गति
  • 99.9% अपटाइम (कंपनी द्वारा दावा किया गया)
  • सॉलिड-स्टेट ड्राइव
  • निःशुल्क खाता स्थानांतरण
  • मुफ़्त एसएसएल
  • सी-पैनल पहुंच
  • निःशुल्क क्लाउडफ्लेयर सीडीएन
  • सस्ती कीमत
  • असीमित बैंडविड्थ

आपको अपनी नई वेबसाइट के लिए जो भी चाहिए, A2hosting वह प्रदान कर रहा है। हम एक वर्ष के लिए साझा लिनक्स होस्टिंग के साथ जा रहे हैं, यदि आप अभी शुरुआत कर रहे हैं तो आप लाइट योजना चुन सकते हैं।

यदि आपको केवल एक कमरे की आवश्यकता है तो 3 बीएचके अपार्टमेंट के लिए भुगतान क्यों करें? A2hosting सस्ती वर्डप्रेस होस्टिंग कंपनियों में से एक है जिसे कोई भी खरीद सकता है। आप केवल $2.94 में अपनी साइट की होस्टिंग शुरू कर सकते हैं। यदि आप मुफ़्त SSL प्रमाणपत्र के साथ सस्ती वेब होस्टिंग की तलाश में हैं तो A2Hosting सबसे अच्छा विकल्प है।

 

A2hosting 4 प्लान ऑफर करता है:

  1. साझा होस्टिंग: $2.99/माह (अनुशंसित)
  2. वर्डप्रेस होस्टिंग: $11.99/माह
  3. वीपीएस होस्टिंग: $35.99/माह
  4. समर्पित सर्वर: $79.99/माह (बड़ी वेबसाइटों के लिए यदि वे A2 पर स्विच करना चाहते हैं)

A2Hosting के साथ आरंभ करें

यदि आप नहीं जानते कि डेवलपर को भुगतान किए बिना अपना ब्लॉग कैसे शुरू करें, तो आपको यह पोस्ट देखनी चाहिए। आप A2hosting समीक्षा भी देख सकते हैं।

भारत में सर्वश्रेष्ठ और उचित वेब होस्टिंग सेवा प्रदाता पर मेरी पसंद

यदि आप चाहते हैं कि मैं सर्वश्रेष्ठ का चयन करूं जो शुरुआती लोगों के लिए अलग-अलग बजट रेंज में आते हैं और विशेष सुविधाएं प्रदान करते हैं, तो मैं अपनी सर्वश्रेष्ठ पसंद में से तीन का सुझाव देता हूं।

यदि आपका बजट 20-30 डॉलर प्रति वर्ष है तो Hostinger चुनें, यदि 80 डॉलर तक है तो A2 Hosting लें और यदि 150 डॉलर प्रति वर्ष से अधिक है तो SiteGround चुनें।

Ankush Kumar
Ankush Kumarhttp://sabkuchhsikho.com
I am Ankush Gupta, a professional Blogger, Digital Marketer, YouTuber, Public Speaker & Entrepreneur. After completing my studies in Lucknow, I moved to Delhi my home town and enjoyed my entrepreneurial journey.
RELATED ARTICLES

Most Popular

Review

10 Best Books for Learning about Money

10 Best Books for Learning about Money: अगर आप यहाँ तक आये है यानि आप किताब पढ़ना पसंद करते है, और करे भी क्यों...