HomeIMPORTANTOtp क्या हैं? Otp Full-Form और इसके फायदे

Otp क्या हैं? Otp Full-Form और इसके फायदे

नमस्कार दोस्तो, क्या आप जानते है कि OTP(one time password) क्या है। तो इस post को जरूर पढ़ें क्योंकि मैं आज आपको बताने वाला हू की OTP क्या है।

आज के वक़्त में लगभग हम सभी लोग अपना सारा काम ऑनलाइन ही कर लेते है जैसे mobile recharge हो या shopping, तो ऐसे digital दुनिया मे हमारी security ज्यादे मायने रखती है ताकि हमारा personal data ओर account दोनों अनजान व्यक्ति से safe रहे.

जब हम Banking की मदद से Online Transactions करते हैं, मोबाइल Recharge करने के लिए या फिर कुछ सामान खरीदते है तो verification के लिए हमारे mobile नंबर या email id पर एक code आता है जिसे हम OTP कहते हैं जब सभी ने OTP के बारे में सुना होगा और इसका इस्तमाल भी किया होगा, लेकिन क्या आपको पता है की इसका इस्तेमाल क्यूँ किया जाता है? अगर नहीं जानते है तो मैं आज आपको इस पोस्ट में OTP के बारे पूरे विस्तार से बताने वाला हूं।

One Time Password क्या है? – ओ.टी.पी Kya hai

OTP एक SECURITY code है जो 4,5 या 6 digit का होता है। जिसका इस्तेमाल हम online transactions करते वक़्त करते है। जब हम e-commerce वेबसाइट से कुछ सामान खरीदते है तो हम ATM से अपना ऑनलाइन payment करते वक़्त हमारे registered mobile नंबर पर SMS आता है उसे ही हम OTP कहते है। उस SMS में एक कोड होता है। जिसे भरने के बाद ही हमारा payment होता है। OTP के बिना हैम कही भी Online Transaction नही कर सकते है।

 Note:Bank Never Ask Your OTP/Password/Pin..etc,Do Not Share with anyone. 

OTP का इस्तेमाल क्यों किया जाता है।

यह एक password है। ये normal password है यानी जब हम अपना account बनते है और जब हम password create करने के लिए हमारे email या mobile no पे जो code sms दुआरा आता है उसे ही हम otp कहते है। ये password बहित ही safe है।जैसे कि जब हम किसी website पर अपना account बनते है तो हम अपना username ओर password create करते है तो हम जो पासवर्ड रखते है वो बहुत ही सरल रखते है जैसे अपना नाम,अपनी DOB, अपना mobile no या और कुछ ताकि जो हमे वो आसानी से याद रह सके लेकिन इसमें हमे hacker से खतरा होता है क्योंकि वो आसानी से हमारे पासवर्ड hack करके हमारी detail चुरा सकता है।

इसे भी पढ़े:

या फिर ऐसा भी हो सकता है की कोई व्यक्ति जो आपके जान पहचान का हो अगर उसे आपका username और password पता हो तो वो भी आपका account का इस्तेमाल कर गलत फायेदा उठा सकता है, इसलिए आज कल सभी banks, बहुत सारे e-commerce website और online recharge करने वाले websites ने OTP का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है जिससे उनके users का account सुरक्षित रह सके. OTP आपके account को safe रखता है और आपके banking और personal details को चोरी होने से बचाता है.

OTP का इस्तेमाल कहाँ-कहाँ किया जाता है।

इसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल Netbanking में Online Transaction के लिए किया जाता है। और इसके अलावा Google ने भी अपने users के account को ओर सुरक्षित बनाने के लिए OTP Security का इस्तेमाल करना शुरू करना कर दिया है।जिसको activate करने के बाद कोई भी दूसरा user अपने device से आपके account का detail डाल के login नही कर सकता है क्योंकि उसके लिए Google वहा पर Verification के लिए OTP password मांगेगा जो सिर्फ आपके पास sms के जरिये आपके mobile no पर OTP कोड होगा । इस कोड के बिना वो यूजर आपके account को access नही कर पायेगा।सभी e-commerce website जैसे Amazon, Flipkart, Snapdeal, eBay इत्यादि और digital wallet की सेवा प्रदान करने के लिए online private companies जैसे Paytm, Phonepe, Google pay, Freecharge, mobiwik इत्यादि ये सभी अपने users के account को सेफ रखने के लिए OTP security का इस्तेमाल कर रही है।

OTP से क्या-क्या फ़ायदे होते है।

हमारा सभी account जैसे Google account, Netbanking, Bank account इत्यादि सभी सुरक्षित रहते है। OTP की खासियत ये है की इससे जो Code generate होता है उसका इस्तेमाल हम सिर्फ एक ही बार कर सकते है और वो सिर्फ कुछ समय के लिए ही Vaild होता है।

अगर उस समय के अंदर हमने वो code इस्तेमाल नही किया तो फिर वो कोड 3 किसी काम का नही रहता। यानी की हम जितनी बार Online transection करेगे उतनी ही बार Otp code generate होता है। जिसे हमारा account पूरा safe रहता है।

अगर आपके किसी भी account का username और password किसी अन्य व्यक्ति के पता भी हो तभी वो आपके account को नही इस्तेमाल कर पायेगा क्योंकि उसके लिए OTP की जरूरत होगी और जो सिर्फ आपके register मोबाइल नम्बर या फिर आपके email i’d पर ही आयेगा। और इसके बिना वो आपके account का गलत फायदा नही उठा सकता है। इसके द्वारा वास्तविक यूजर का प्रमाणिकरण हो जाता हैं.

ऐसा इसलिए क्यूंकि OTP केवल User के registered Mobile number पर ही आता है. यदि सही यूजर अपने अकाउंट को update करना चाहता है. जैसे पासवर्ड बदलना, मोबाईल नंबर अपडेट करना आदि तो वो आपके email या मोबाइल नम्बर में से कोई भी एक ऑप्शन choice करे और उस पर अपना OTP मंगाले ।

Tips & Tricks

जब हम online पैसे का लेन-देन करते हैं तो बैंक खाताधारक से अनुमति लेने के लिए OTP भेजता हैं. ताकि असल खाताधारक की पहचान साबित हो जाए. इससे हम ठगी के शिकार होने से बचे रहते हैं. और वित्तिय लेन-देन (financial transaction) में ही इसका सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता हैं.

हम OTP के द्वारा अपने Account या सोशल मिडिया अकाउंट (फेसबुक, वाट्सएप ट्विटर गूगल इत्यादि) पर OTP Double Security enable कर सकते हैं. और इससे उन्हे ज्यादा सुरक्षित बना सकते हैं. ताकि कोई दूसरा user उसे access न कर सके.

क्या OTP मुफ्त हैं

जी हाँ ये पूरी तरह से मुफ्त (free) होता है. इसके लिए यूजर को कोई अतिरिक्त शुल्क नही देना पडता हैं.


इसे भी पढ़े:

RELATED ARTICLES

Most Popular

Review

घर बैठे जीरो बैलेंस खाता कैसे खोलें?

Zero Balance Khata Kaise Khole: दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम ये जानकारी हासिल करेंगे की, घर बैठे ज़ीरो बैलेंस खाता कैसे खोलें?, सरकारी...